जच्चा के लड्डु /सोंठ के लडडु New Mother Food 


How to Make Laddu for New Mother-

                                                भारतीय परिवारों में बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की माँ (जच्चा) को लड्डु दिये जाते है यह एक बहुत ही स्वादिष्ट पौष्टिक खाना है। लडडु में शामिल पौष्टिक तत्व नयी माँ के लिये अत्यन्त लाभदायक है। सौंठ जच्चा के शरीर के दर्द को कम करता है, हल्दी प्रसव चोट को शीघ्र ठीक करने में मदद करती है। गुड सोंठ के लडडु माँ के दूध को बढाता है तथा गुड़ बादाम, काजू , पिस्ता अादि सभी ड्राई फ़ूड ताकत प्रदान करते है। तो आइये आज हम पारम्परिक सोंठ गुंड के लड्डु बनायेगें, पारम्परिक सोंठ के लड्डू जो जच्चा को डिलीवरी के बाद खिलाये जाये हैं इसके अलावा सोंठ के लड्डू सर्दी के मौसम में व कमर दर्द से आराम पाने के लिये भी खाये जाते हैं-

सामग्री-

  1. सोंठ (Ginger powder) – 2 कप 250g 

  2. 2 किलो पुराना गुड बारीक तोड़ कर मसल लें

  3. 100 ग्राम हल्दी पावडर 2 कप 

  4. 4 चम्मच कमर कस पावडर 25g

  5. 4 चम्मच अश्वगंधा पावडर 25g

  6. 4 चम्मच लेंडी पीपर 25g 

  7. 4 चम्मच गाँठ पीपरा 25G

  8. 100 ग्राम सूखा पका नारियल – 2 कप बारीक पतले टुकड़ों में कटा 

  9. 100 ग्राम काजू 2 कप 

  10. 100 ग्राम बादाम पतले कटे 

  11. 200 ग्राम गोंद छोटे टुकड़ों में कटी 

  12. 100 ग्राम पिस्ता पतले कटे

  13. 50 ग्राम चिरौंजी – 1 कप 

  14. 100 ग्राम मखाना कटे 

  15. 100 ग्राम खसखस 1 कप

  16. 100 ग्राम छुहारा ( खारक ) 

  17. 100 किशमिश 

  18. 2 चम्मच कलौंजी 25g 

  19. शुध्द घी 500 g

लड्डु बनाने की विधि-

  1. कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, थोड़ा घी बचा लीजिये, घी को मीडियम गरम कीजिये और गोंद को धींमी गैस पर 3,4 चम्मच गोंद डाल कर तल लीजिये, गोंद फूल कर चार गुने आकार में हो जाता है। इसे हल्की आँच पर फूल कर ब्राउन हो जाने तक तल कर अलग प्लेट में निकाल लें।

  2. अब बादाम को उसी गरम घी में डाल कर 1-2 मिनत तक तल लें जब ये हल्के ब्राउन हो जाएं तो इन्हें गोंद वाली प्लेट में ही निकाल लें अब उसी तरह काजू, पिस्ता, किशमिश, नारियल अादि सभी ड्राई फ़्रूट को भी बारी-बारी 1-1 मिनट के लिए तल कर निकाल लें. 

  3. बचे हुये घी में कढ़ाई में 2 चम्मच घी अौर डालिये और पिघलने दीजिये, अब उसमें खसखस डाल 1 मिनट भूनें, फिर उसी में हल्दी अौर सोंठ, कलौंजी व सभी पावडरों को घी में डालिये और धीमी आग पर हल्का सा 1- 1.5 मिनिट तक भून लीजिये, भुनी सोंठ को भुने मेवा वाली प्लेट में ही निकाल लीजिये. भुना गोंद को अाप चाहें तो पीस लें या जैसी है वैसी ही डालें। 

  4. अब कढ़ाई में थोडा अौर घी डाल कर बारीक तोड़ा हुआ गुड़ डालिये और धीमी आग पर गुड़ को पिघलने दीजिये. गुड़ पिघलने पर गैस बन्द कर दीजिये, पिघले गुड़ में सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर सारी चीजें को अच्छी तरह मिलने तक मिला दीजिये, अब कढ़ाई को गैस से उतार लीजिये अौर अापको पास जो घी बचा है उसे भी डाल कर हल्के गरम में ही मिश्रण से लड्डू बांध लीजिये।

  5. थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठाइये, और दबा दबा कर गोल लड्डू बना लीजिये, सोंठ के लड्डू हैं इन्हैं थोड़े छोटे ही बनाइये, सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू बना कर तैयार कर लीजिये, इस मिश्रण से लड्डू बना कर तैयार हो जायेंगे। 

  6. लड्डू को 2-3 घंटे तक खुले हवा में छोड़ दीजिये। लड्डूयों को ठंडा होने पर कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, और 2-3 महिने तक खाते रहिये। 

नोट – 

  • अाप से अगर लड्डु बनाते बने तो अाप सीधे मसले गुड में सारी सामग्री मिला कर भी लड्डु बना सकते हैं। 
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s